शनिवार, जुलाई 25, 2015

सबसे सस्ता साधन है।



हर आपदा के बाद
कुछ लोगों के शव
गुम हो जाते हैं
हमेशा के लिये।

उनके प्रीयजन
नहीं कर पाते
उनके अंतिम दर्शन भी
ख्वाइश ही रह जाती है।

कुछ दब जाते  हैं
मलवे में ही
जिनको   खा जाते हैं
भयानक जीव जंतु।

कुछ शवों को
अपना लेता है कोई
भाई या पिता के रूप में
मरने के बाद भी।

किसी  अंजान शव को देख
जोर जोर से रोना
मुआवजा पाने का
सबसे सस्ता साधन है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. आदरणीय "मयंक" जी वास्तव में बड़ा ही सराहनीय और सार्थक प्रयास कर रहे हैं...मैं चर्चा मंच पर इस रचना का अंश बाँचने के पश्चात पूरी रचना पढ़ने का लोभ संवरण ना कर सका...आदरणीय "मयंक" जी आपको बहुत साधुवाद जो इतनी भावपूर्ण ज्वलंत रचना को बाँचने का सुअवसर आपने चर्चा मंच के माध्यम से उपलब्ध कराया..।

    जवाब देंहटाएं
  2. Very nice post ...
    Welcome to my blog on my new post.

    जवाब देंहटाएं

ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि आप मेरे ब्लौग पर आये, मेरी ये रचना पढ़ी, रचना के बारे में अपनी टिप्पणी अवश्य दर्ज करें...
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ मुझे उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !